Hi Welcome You can highlight texts in any article and it becomes audio news that you can hear
  • Thu. Oct 10th, 2024

हमले के बाद हिज्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह से नहीं हो पा रहा संपर्क, सूत्र ने किया दावा

ByRomeo Minalane

Oct 10, 2024
हमले के बाद हिज्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह से नहीं हो पा रहा संपर्क, सूत्र ने किया दावा

aajtak.in | नई दिल्ली | 29 सितंबर 2024, 12:01 AM IST

इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच लड़ाई लगातार भीषण होती जा रही है जिसकी कीमत लेबनान के आम लोग भी चुका रहे हैं. भारतीय समयानुसार शुक्रवार देर शाम इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में एक के बाद एक कई एयरस्ट्राइक कीं. ये हमला यूएनजीसी में नेतन्याहू के भाषण के बाद हुआ है. इसे इजरायल का लेबनान में सबसे भीषण हमला माना जा रहा है. 

Israel attack on Beirut Israel attack on Beirut

इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच लड़ाई लगातार भीषण होती जा रही है जिसकी कीमत लेबनान के आम लोग भी चुका रहे हैं. भारतीय समयानुसार शुक्रवार देर शाम इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में एक के बाद एक कई एयरस्ट्राइक कीं. ये हमला यूएनजीसी में नेतन्याहू के भाषण के बाद हुआ है. इसे इजरायल का लेबनान में सबसे भीषण हमला माना जा रहा है. 

इस हमले के बाद आसमान में धुएं के गुबार छा गए. इजरायल ने बेरूत स्थित हिज्बुल्लाह के मुख्यालय पर भी हमला किया. ये मुख्यालय एक रियाशी इमारत के नीचे था. बताया जा रहा है कि इसमें हिज्बुल्लाह चीफ नसरल्लाह ने बंकर बनाया हुआ था. इन हमलों में 6 इमारते पूरी तरह तबाह हो गईं. इस हमले में कई लोगों की मौत हुई है जबकि 70 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं.

8:43 PM (1 सप्ताह पहले)

मध्य इजरायल में विस्फोटों की आवाज

Posted by :- Rahul Chauhan

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के विमान से उतरने के कुछ ही देर बाद तेल अवीव के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाई हमले के सायरन बजने लगे. मध्य इजरायल में सायरन बजने के बाद विस्फोट की आवाज़ें सुनाई दीं.

6:36 PM (1 सप्ताह पहले)

इजरायली हमलों में ईरान के अधिकारी की भी मौत

Posted by :- Rahul Chauhan

बेरूत में इजरायली हमलों में ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के डिप्टी कमांडर अब्बास निलफोरुशन की मौत की भी जानकारी सामने आ रही है. ईरान ने बदला लेने की धमकी दी है. ईरान ने कहा कि इंसाफ मिलना हमारा अधिकारी है. वहीं लेबनान में स्थिति के मद्देनजर ईरान ने अपनी सभी फ्लाइट्स रद्द कर दी हैं.

6:18 PM (1 सप्ताह पहले)

लगभग एक साल तक हिजबुल्लाह रॉकेट दाग रहा था: आईडीएफ

Posted by :- Rahul Chauhan

इजरायली सेना ने कहा कि नसरल्लाह की कमान में लगभग एक साल तक हिजबुल्लाह रॉकेट दाग रहा था

6:17 PM (1 सप्ताह पहले)

हिज्बुल्लाह हेडक्वार्टर हमले में 11 की मौत, 108 घायल

Posted by :- Rahul Chauhan

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शुक्रवार को बेरूत स्थित हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर इजरायली हमलों में 11 लोग मारे गए, 108 घायल हुए हैं. इसी हमले में नसरल्लाह की भी मौत हुई है.

6:16 PM (1 सप्ताह पहले)

मध्य इजरायल में सभाओं पर बैन

Posted by :- Rahul Chauhan

आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने कहा कि होम फ्रंट कमांड मध्य इज़रायल में सभाओं पर प्रतिबंध लगा रहा है. उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आने वाले घंटों में मध्य इज़रायल के विभिन्न क्षेत्रों में सभाओं को 1,000 लोगों तक सीमित कर दिया जाएगा. 

6:16 PM (1 सप्ताह पहले)

इराकी धर्मगुरु ने 3 दिन शोक की घोषणा की

Posted by :- Rahul Chauhan

प्रभावशाली इराकी शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर ने हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत के बाद तीन दिन के शोक की घोषणा की है. एक्स पर एक पोस्ट में, अल-सदर ने अपना दुख व्यक्त करते हुए कहा, “आप गर्व के साथ जिए और एक गौरवशाली शहीद के रूप में चले गए आप और आपके साथ के लोग.”

5:11 PM (1 सप्ताह पहले)

हिज्बुल्लाह ने की नसरल्लाह की मौत की पुष्टि

Posted by :- Rahul Chauhan

हिज्बुल्लाह ने संगठन चीफ नसरल्लाह की मौत की पुष्टि कर दी है. हिज्बुल्लाह की तरफ से बयान जारी किया गया है. इसमें कहा गया है, “हिजबुल्लाह के महासचिव महामहिम सैय्यद हसन नसरल्लाह अपने महान अमर शहीद साथियों में शामिल हो गए हैं, जिनके मार्ग पर उन्होंने लगभग तीस वर्षों तक नेतृत्व किया. 1992 में इस्लामिक प्रतिरोध के शहीदों के गुरु के उत्तराधिकारी बने, 2000 में लेबनान की मुक्ति तक और 2006 में शानदार दिव्य विजय और सम्मान और बलिदान की सभी लड़ाइयों तक, फिलिस्तीन, गाजा और उत्पीड़ित फिलिस्तीनी लोगों के समर्थन और वीरता की लड़ाई में पहुंचे.” 

हिज्बुल्लाह ने आगे कहा, “हम उनके परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं. हिज्बुल्लाह का नेतृत्व बलिदान और शहीदों से भरे हमारे मार्ग में सर्वोच्च, पवित्र और सबसे कीमती शहीद को दुश्मन का सामना करने, गाजा और फिलिस्तीन का समर्थन करने और लेबनान और उसके दृढ़ और सम्माननीय लोगों की रक्षा करने के लिए अपने जिहाद को जारी रखने की प्रतिज्ञा करता है.”

5:00 PM (1 सप्ताह पहले)

ईरान ने OIC देशों की बैठक बुलाने का आह्वान किया

Posted by :- Rahul Chauhan

इस बीच ईरान ने लेबनान और फिलिस्तीन में इजरायल के हमलों से निपटने के लिए इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के सदस्य देशों के नेताओं की तत्काल बैठक बुलाने का आह्वान किया. शुक्रवार को OIC के विदेश मंत्रियों की वार्षिक बैठक को संबोधित करते हुए ईरानी उप विदेश मंत्री (कानूनी और अंतर्राष्ट्रीय मामलों) काज़ेम गरीबाबादी ने फिलिस्तीनी लोगों के अधिकारों का समर्थन करने में इस्लामी देशों के बीच एकता और एकजुटता के महत्व पर जोर दिया.

4:03 PM (1 सप्ताह पहले)

हमले के बाद ईरानी फ्लाइट ने लिया यू-टर्न

Posted by :- Rahul Chauhan

फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट के डेटा से पता चलता है कि तेहरान से लेबनान या सीरिया की ओर जा रही ईरानी केशम फ़ार्स एयर की एक फ्लाइट ने आज सुबह इराकी हवाई क्षेत्र में यू-टर्न ले लिया। यह घटना हिज्बुल्लाह हेडक्वार्टर पर इजरायली हमलों के बाद हुई. 

लेबनान के सार्वजनिक निर्माण और परिवहन मंत्री अली हामिया को लेबनानी मीडिया ने यह कहते हुए उद्धृत किया है कि उन्होंने एक ईरानी विमान को बेरूत के हवाई अड्डे पर उतरने और लेबनानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश न करने का निर्देश दिया था, जब इज़रायल ने हवाई अड्डे के नियंत्रण टॉवर पर नियंत्रण कर लिया था और चेतावनी दी थी कि अगर विमान लेबनान में उतरा तो वह बल का प्रयोग करेगा.

4:01 PM (1 सप्ताह पहले)

लेबनान में हमले से इजरायल की क्रूरता उजागर हुई- ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई का बयान

Posted by :- Satyam Baghel

ईरान के सुप्रीम लीडर खामनेई ने बयान जारी किया है. सुप्रीम लीडर खामेनेई ने कहा कि लेबनान में हमले से इजरायल की क्रूरता उजागर हुई है. इजरायल ने बर्बरता की है, निहत्थे लोगों को निशाना बनाया है. इजरायल की यह नीति मूर्खतापूर्ण है. खामेनेई ने यह भी कहा, इजरायल ने गाजा युद्ध से कोई सबक नहीं सीखा. हिज्बुल्लाह के सामने इजराइल बहुत छोटा है. हम लेबनान के साथ मजबूती से खड़े हैं.

4:01 PM (1 सप्ताह पहले)

नसरल्लाह के बंकर पर इजरायल ने गिराए 80 टन से ज़्यादा बम

Posted by :- Rahul Chauhan

इजरायली मीडिया के मुताबाकि हिज्बुल्लाह के मुख्यालय पर 80 से ज़्यादा बम गिराए गए, जहां संगठन के चीफ नसरल्लाह की हत्या हुई. हर बम पर औसतन एक टन विस्फोटक था. बंकरों को भेदने वाले बमों का भी इस्तेमाल किया गया.

3:49 PM (1 सप्ताह पहले)

इजरायल लौटे नेतन्याहू

Posted by :- Satyam Baghel

इजरायल द्वारा लेबनान में बमबारी के बीच प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू वापस अपने देश इजरायल लौट आए हैं. वे बीते दिन संयुक्त राष्ट्र में शामिल होने पहुंचे थे. वहां उन्होंने भाषण भी दिया था.

2:57 PM (1 सप्ताह पहले)

ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया

Posted by :- Vikas Kumar Porwal

ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई को कड़ी सुरक्षा के बीच सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है. सूत्रों के अनुसार, ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई को एक सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है और वहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

2:54 PM (1 सप्ताह पहले)

इजरायल ने ब्रॉडकास्ट फ्रीक्वेंसी पर किया कब्जा

Posted by :- Vikas Kumar Porwal

इजरायल ने बेरूत हवाई अड्डे के नियंत्रण टॉवर की प्रसारण फ्रीक्वेंसी पर कब्जा किया और एक ईरानी विमान को लेबनान में उतरने से रोकने का आदेश दिया है. लेबनान के एमटीवी नेटवर्क ने हाल ही में परिवहन और लोक निर्माण मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बताया है (जिसका नेतृत्व हिज़्बुल्लाह के मंत्री अली हमिया कर रहे हैं) कि इजरायल ने बेरूत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की प्रसारण फ्रीक्वेंसी पर कब्जा कर लिया है और हवाई अड्डे को आदेश दिया है कि एक ईरानी विमान को उतरने से रोका जाए. यदि इस आदेश का पालन नहीं किया गया, तो “बल प्रयोग” किया जाएगा. इसके बाद, लेबनान के परिवहन मंत्री (जिनका संबंध हिज़्बुल्लाह से है) ने ईरानी विमान को बेरूत में न उतरने का आदेश दिया.
 

2:44 PM (1 सप्ताह पहले)

ईरान ने OIC की आपात बैठक बुलाने की मांग की

Posted by :- Vikas Kumar Porwal

ईरान ने इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की एक आपात बैठक बुलाने की मांग की है. यह कदम पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव और क्षेत्रीय मुद्दों के मद्देनज़र उठाया गया है. एक ईरानी विमान जो लेबनान की राजधानी बेरूत की ओर जा रहा था, उसे बीच रास्ते से वापस लौटना पड़ा. लेबनान के परिवहन मंत्री ने देश में सभी ईरानी विमानों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस फैसले से ईरान और लेबनान के बीच हवाई यात्रा पर गहरा असर पड़ सकता है.
 

1:46 PM (1 सप्ताह पहले)

IDF ने किया कन्फर्म, मारा गया हिज्बुल्लाह चीफ हसन नरसल्लाह

Posted by :- Vikas Kumar Porwal

इजरायल ने हिज्बुल्लाह चीफ हसन नरसल्लाह को मारने का दावा किया है. इजरायल डिफेंस फोर्स ने अपने आधिकारिक X हैंडल पर एक पोस्ट में लिखा, ‘हसन नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएगा.’

1:42 PM (1 सप्ताह पहले)

सीरियाई विदेश मंत्रालय ने बेरूत में इजरायली हमले की निंदा की

Posted by :- Vikas Kumar Porwal

दमिश्क: सीरियाई विदेश मंत्रालय ने बेरूत में हुए ताज़ा इजरायली हमले की कड़ी निंदा करते हुए इसे “मानवता के खिलाफ एक नया अपराध” बताया है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “सीरियाई अरब गणराज्य इन निरंतर अपराधों की कड़ी निंदा करता है. 

1:40 PM (1 सप्ताह पहले)

हसन नसरल्लाह की बेटी ज़ैनब नसरल्लाह भी मारी गई

Posted by :- Vikas Kumar Porwal

बेरूत: हिज़्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की बेटी ज़ैनब नसरल्लाह की मौत की खबर सामने आई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार को दक्षिणी बेरूत में हिज़्बुल्लाह ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हवाई हमले में ज़ैनब की मौत हुई है. यह जानकारी द जेरूसलम पोस्ट ने इज़राइल के चैनल 12 के हवाले से दी है. हालांकि, अब तक हिज़्बुल्लाह या लेबनान के किसी भी आधिकारिक स्रोत द्वारा इस घटना की पुष्टि नहीं की गई है.

9:02 AM (1 सप्ताह पहले)

इज़राइली सेना ने बेरुत में लोगों को घर छोड़ने के दिए निर्देश

Posted by :- Vikas Kumar Porwal

इज़राइली सेना ने बेरुत के अल-बराजनेह और अल-हदाथ इलाकों के निवासियों को तुरंत अपने घर छोड़ने और 500 मीटर से अधिक दूर जाने का आदेश दिया है, क्योंकि हिज़्बुल्लाह पर इज़राइली हमले जारी हैं. इज़राइली सेना के अरबी भाषा के प्रवक्ता अवीचाय अद्राई ने शनिवार को एक बयान में कहा, “आप हिज़्बुल्लाह के ठिकानों के पास हैं, और अपनी और अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए आपको तुरंत इमारतों को खाली कर देना चाहिए और 500 मीटर से कम दूरी तक नहीं रुकना चाहिए.” सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह आदेश इज़राइली हमलों के बढ़ते खतरों के बीच दिया गया है.

8:17 AM (1 सप्ताह पहले)

हिज्बुल्लाह के मिसाइल यूनिट के कमांडर और डिप्टी को मार गिरायाः IDF का दावा

Posted by :- Vikas Kumar Porwal

IDF ने दावा किया है कि, ‘मुहम्मद अली इस्माइल, दक्षिणी लेबनान में हिज़बुल्लाह के मिसाइल यूनिट के कमांडर और उसके डिप्टी हुसैन अहमद इस्माइल को एक सटीक आईएएफ (इज़राइल एयर फोर्स) हमले में मार गिराया गया. अली इस्माइल पर इज़राइल के खिलाफ कई आतंकी हमलों की जिम्मेदारी थी, जिनमें इज़राइली क्षेत्र पर रॉकेट फायर करना और बुधवार को मध्य इज़राइल की ओर सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल लॉन्च करना शामिल था. इससे पहले हिज़बुल्लाह के मिसाइल और रॉकेट बल के प्रमुख, इब्राहिम मुहम्मद क़बीसी, और इस यूनिट के अन्य वरिष्ठ कमांडरों का भी सफाया किया जा चुका है.’

8:02 AM (1 सप्ताह पहले)

दुश्मनों ने सोचा कि हम मकड़ी के जाले हैंः इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

Posted by :- Vikas Kumar Porwal

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बेरुत में हिज़बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह को निशाना बनाकर की गई इज़राइल की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया दी और कहा कि दुश्मनों ने सोचा कि “हम मकड़ी के जाले की तरह हैं”, लेकिन वो ये नहीं जानते कि ‘हम इस्पात के बने हैं’ नेतन्याहू ने ये बयान अमेरिका से अपने घर लौटने से ठीक पहले दिया, जब इज़राइल और हिज़बुल्लाह के बीच तनाव बढ़ रहा था.

6:25 AM (1 सप्ताह पहले)

बेरूत हमलों को लेकर हिज्बुल्लाह ने खारिज किया इजरायल का दावा

Posted by :- Yogesh

हिज्बुल्लाह ने इजरायल के उस दावे को खारिज किया है जिसमें कहा गया था कि शुक्रवार को बेरूत में उसने जिन रिहायशी इमारतों को निशाना बनाया उनमें उसने हथियार जमा कर रखे थे.

5:22 AM (1 सप्ताह पहले)

मारा गया हिज्बुल्लाह मिसाइल कमांडर, इजरायल का दावा

Posted by :- Yogesh

बेरूत पर शनिवार तड़के भी इजरायली हमले जारी हैं. इजरायली सेना ने कहा है कि उसने दक्षिणी लेबनान में हिज्बुल्लाह की मिसाइल यूनिट के कमांडर मुहम्मद अली इस्माइल और उसके डिप्टी होसैन अहमद इस्माइल को मार गिराया है.

4:31 AM (1 सप्ताह पहले)

इजरायली हमलों के बाद हिज्बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह से संपर्क टूटा

Posted by :- Yogesh

लेबनानी सशस्त्र समूह के एक करीबी सूत्र ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि शुक्रवार शाम को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर इजरायल के हमलों के बाद हिज्बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह से संपर्क नहीं किया जा सका.

3:54 AM (1 सप्ताह पहले)

बेरूत में सुनी गई एक और धमाके की आवाज

Posted by :- Yogesh

बेरूत में एक और ताजा विस्फोट की आवाज सुनी गई है. इससे पहले शुक्रवार को इजरायल ने बेरूत में बड़ा रॉकेट हमला किया था जिसमें आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह के हेडक्वार्टर को भी निशाना बनाया गया था.

3:13 AM (1 सप्ताह पहले)

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजरायल और हिज्बुल्लाह की लड़ाई में की सीजफायर की अपील

Posted by :- Yogesh

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बेरूत में हिज्बुल्लाह के हेडक्वार्टर पर एक बड़े इजरायली हमले के बाद लेबनान में सीजफायर की अपील की है.

2:10 AM (1 सप्ताह पहले)

नेतन्याहू ने रोकी अमेरिका की यात्रा, तुरंत लौट रहे इजरायल

Posted by :- Yogesh

बेरूत में हिज्बुल्लाह के कमांड सेंटर पर इजरायली हमले के बाद, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी अमेरिका यात्रा को छोटा कर दिया है और वह तुरंत इजरायल लौट रहे हैं. उनके कार्यालय की तरफ से जारी एक बयान में इसकी जानकारी दी गई.

2:06 AM (1 सप्ताह पहले)

इजरायली सेना ने लेबनानी नागरिकों से हिज्बुल्लाह के गढ़ में कई जगहों से दूर जाने को कहा

Posted by :- Yogesh

इजरायल ने हिज्बुल्ला के गढ़ माने जाने वाले बेरूत के दहियाह उपनगर में कई इमारतों के पास रहने वाले लेबनानी नागरिकों से तुरंत वह जगह खाली करने के लिए कहा है. इजरायली सेना का मानना है कि इन साइटों का इस्तेमाल हिज्बुल्लाह द्वारा किया जा रहा है.

2:03 AM (1 सप्ताह पहले)

इराक ने बेरूत से आने-जाने वाली सभी इराकी एयरवेज की उड़ानों को निलंबित किया

Posted by :- Yogesh

इराक ने बेरूत से आने-जाने वाली अपनी सभी उड़ानें सस्पेंड कर दिया है. एक बयान में इराकी एयरवेज के प्रवक्ता ने कहा, ‘बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण लेबनान की राजधानी से आने और जाने वाली सभी इराकी एयरवेज की उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं.’

1:59 AM (1 सप्ताह पहले)

ब्रिटेन ने अपने नागरिकों से तुरंत लेबनान छोड़ने को कहा

Posted by :- Yogesh

इजराइल और हिज्बुल्लाह के बीच लड़ाई बढ़ती जा रही है जिससे लेबनान में हालात बिगड़ रहे हैं. इस बीच ब्रिटेन ने अपने नागरिकों से तुरंत लेबनान छोड़ने को कहा है.

1:57 AM (1 सप्ताह पहले)

हमास ने बेरूत पर इजरायल के मिसाइल हमलों की निंदा की

Posted by :- Yogesh

हमास ने शुक्रवार को लेबनान के बेरूत में हिजबुल्लाह हेडक्वार्टर को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हमले की निंदा की. बता दें कि इस हमले में अब तक दो लोगों के मारे जाने और 70 से अधिक के घायल होने की सूचना है.

Read More

Leave a Reply

Click to listen highlighted text!